Trending

गर्भवती महिला नवजात शिशु और बच्चों का टीकाकरण होगा आसान, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

गर्भवती महिला नवजात शिशु और बच्चों का टीकाकरण होगा आसान, कोविन पोर्टल की तर्ज पर तैयार हुए इस पोर्टल पर घर बैठे रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण करवाया जा सकता हैं.

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के यूविन वेबसाइट पर अब महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण से  संबधित किसी भी प्रकार की जानकारी मिलती रहेगी. कोविन पोर्टल की तर्ज पर तैयार हुए इस वेबसाइट पर घर बैठे पंजीकरण कराकर टीका लगवाया जा सकेगा। अगला टीका कब लगना है, पिछला टीका कब लगा था जैसी जानकारी इस पर मिल जाएगी। दूसरे राज्य में भी इसके हिसाब से टीका आसानी से लग सकेगा। यह जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के नियमानुकूल टीकाकरण के महाप्रबंधक डॉ. मनोज कुमार शुकुल ने दी।

CMO कार्यालय के सभागार में सोमवार को यूविन वेबसाइट के संचालन आदि को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को UNDP के मदद से प्रशिक्षण दिया गया। CMO डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना हैं कि टीकों की जानकारी अब इसी वेबसाइट पर डाली हुई हैं.

Covid Vaccine की जैसे ही मिलेगा प्रमाण पत्र

CMO डॉ. मनोज ने बताया कि वेबसाइट शुरू होने से आप घर पर टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं Covid टीकाकरण की तरह यूविन पोर्टल से भी टीकाकरण के बाद प्रमाण पत्र मिलेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एपी मिश्रा ने बताया कि यूविन वेबसाइट पर महिला या बच्चे के बारें में पूरी जानकारी मिल जाएगी 

प्रशिक्षण के पहले दिन लोहिया संस्थान, PGI, केजीएमयू, सभी जिला अस्पताल, 23 प्लानिंग यूनिट, सीएचसी के स्वास्थ्य अधिकारी शामिल रहे। एसीएमओ डॉ. आरएन सिंह, उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शहिद रजा, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, डाटा असिस्टेंट विजय रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button