lifestyle

विटामिन-C फेस वॉश का इस्तेमाल करें, स्किन होगी रिपेयर साथ ही बढ़ेगी चेहरे की चमक 

दोस्तों आपको पता ही हैं जैसे ही मौसम बदलता हैं उसके अनुसार हमारे शरीर की स्किन में बदलाव होते ही हम ऐसे फेस वॉश को उपयोग करते हैं, जिससे त्वचा एक दम सही रह पाए. आप सर्दियों में चेहरा धोते ही चेहरा काला व स्किन फट जाती हैं. इसलिस, तुरंत मॉइस्चराइजर लगाने की जरूरत होती है। इन दिनों, कई सारे लोग विटामिन C बेस्ड Face Wash का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह अलग-अलग तरह की स्किन के लिए तो फायदेमंद है। खासकर ऑयली स्किन वाली महिलाओं को इसका उपयोग सबसे ज्यादा करना चाहिए. 

विटामिन C बेस्ड Face Wash फ्री-रेडिकल के लिए फायदेमंद  माने जाते हैं। दोस्तों इससे त्वचा की सूजन कम होती है, स्किन में नमी बनी रहती है और स्किन टोन भी होती है। यही नहीं, यह एंटी-एजिंग की तरह भी काम करता है। इस तरह देखा जाए, तो विटामिन C बेस्ड फेस वॉश (Face Wash) बहुत ज्यादा लाभदायक है। इस बारे में हमने नई दिल्ली में स्तिथ अभिवृत एस्थेटिक्स के कॉस्मेटोलॉजिस्ट और Skin Expert डॉ. जतिन मित्तल से बात की है। 

विटामिन-C : स्किन डैमेज नहीं होने देता 

दोस्तों स्किन डैमेज के कारण बहुत सारे होते हैं जैसे कि मौसम में बदलाव आना और पल्यूशन के बढ़ते स्तर के कारण स्किन को बहुत ही ज्यादा नुकसान होता हैं. इस तरह की प्रॉब्लम से बचने के लिए अक्सर लोग विटामिन C बेस्ड क्रीम या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, विटामिन C बेस्ड फेस वॉश  (Face Wash)  से रेगुलरली चेहरा धोने से भी चेहरा की रंगत में निखार आता है और स्किन तेजी से ठीक होने लगती हैं यह झाइयां और झुर्रियों को दूर करेन में भी बहुत मदद करता हैं.

विटामिन-C : हाइपरपिग्मेंटेशन कम करता है

स्किन में हाइपरपिग्मेंटेशन का सबसे बड़ा कारण आपका टेंशन या स्ट्रेस हैं, इस स्थिति में स्किन के कुछ हिस्से, दूसरे हिस्सों की तुलना में ज्यादा धब्बेदार नजर आते हैं। ऐसा असल में शरीर में मेलानिन नाम के हॉर्मोन में बदलाव के कारण होता है। मेलानिन हॉर्मोनल इंबैलेंस की वजह से एफेक्टेड होता है। विशेषज्ञों की मानें, विटामिन सी इस तरह की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही, विटामिन सी बेस्ड फेस वॉश से चेहरा धोने भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

विटामिन-C : झुर्रियों को दूर करता है

जैसा कि हमने थोड़ी देर पहले ही बताया हैं कि विटामिन C की मदद से स्किन में चमक आती हैं और एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। यह कम उम्र में बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में भी बहुत ज्यादा काम आता हैं विटामिन C से फेस वॉश कर आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आख़िर गौतम गंभीर ने क्यों छोड़ दी राजनीति, जानें असली वजह 

विटामिन-C : कील-मुंहासे कम करता है

विटामिन C बेस्ड (Face Wash) करने से चेहरे के कील-मुंहासों में भी कमी आती है। विशेषकर यह प्रोडक्ट टीनेजर्स के लिए ज्यादा उपयोगी है। इस उम्र में हॉर्मोन में बदलाव के कारण काफी ज्यादा कील-मुंहासे या पिंपल की शिकायत बनी रहती है। हालांकि, हॉर्मोनल बदलाव होना स्वाभाविक है। इसे रोका नहीं जा सकता है। लेकिन, विटामिन C बेस्ड फेस वॉश से चेहरा धोने से पिंपल को कम जरूर किया जा सकता है।

धब्बों को दूर करता है

विटामिन C बेस्ड फेस वॉश से नियमित रूप से चेहरा धोने से दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। आपको बता दें कि चेहरे पर किसी भी वजह से दाग-धब्बे हो सकते हैं, जैसे स्किन इंफेक्शन, टिश्यूज में सूजन आदि। समस्या कम होन के बावजूद, कई चेहरे में उभरे दाग खत्म नहीं होते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप विटामिन C बेस्ड फेस वॉश का यूज कर सकते हैं। इससे दाग-धब्बों में फर्क नजर आने लगता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button