Trending

Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 : सरकार हर माह सभी महिलाओं के खाते में डालेगे 1500 रुपए, ऐसे ऑनलाइन फॉर्म भरें 

आज के समय में महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर राज्यों में सरकार अपनी योजना के अनुसार बहुत प्रयास कर रही हैं. ठीक इसी तरह हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार के द्वारा हाल ही में एक योजना को जारी किया गया है जिसका नाम प्यारी बहना सम्मान निधि योजना है। आपको बता दे इस योजना का एक ही लक्ष्य हैं की असहाय गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से मदद करना.

दोस्तों सुख सम्मान निधि योजना के तहत सभी महिलाओं को हर महिने 1500 रुपये दिए जाएंगे. अभी के समय में योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू ही चुकी हैं. अभी तक आपने इस योजना योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है, आज हम इस आर्टिकल में बतायेगे की आप भी इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं. और आप किस तरह से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Sukh Samman Nidhi Yojana 2024

 दोस्तों इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के गरीब व जरुरत मंद महिलाओ को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए की गई हैं. अतः पात्र महिलाओ तक इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने सभी पात्र महिलाओ को आवेदन के लिए उत्साहित कर दिया है। बता दे चल रही आवेदन की प्रक्रिया के अंतर्गत सिर्फ और सिर्फ योग्य महिलाये ही आवेदन दे पायेंगी। इसके बाद पात्र महिलाओ के लिए लाभार्थी सूची जारी की जाएगी।

आवेदन करने के बाद लाभार्थी सूची जारी होंने के कुछ दिनों के पश्चात सभी लाभार्थी महिलाओ को इस योजना के तहत हर महीने 1500 रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से योजना के अंतर्गत सभी महिलाओ के खाते मे सहायता राशि खाते में आणि शुरु हो जाएगी। दोस्तों इस आर्टिकल में निचे आपको योजना के लिए योग्यता, जरूरी दस्तावेज आदि समस्त जानकारी जानने को मिलेगी.

Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 के लिए योग्यता

1. दोस्तों इस योजना का मुख्य उदेश्य असहाय व गरीब वर्ग परिवार की महिलाओ की मदद करना हैं. इसलिए जो अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे का प्रमाण पत्र  हैं वो महिलाये बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकती हैं.

2. यदि महिला के परिवार का कोई भी सदस्य पेंशनधारक, अनुबंध, आउट्सोर्स, सरकारी कर्मचारी, दैनिक वेतनभोगी, अंशकालिक वर्ग का कर्मचारी या आयकरदाता पाया जाता है तो वह इस योजना का फ़ायदा नहीं उठा सकती हैं.

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले LPG सिलेंडर के दाम में गिरावट!  मिल रही हैं इतने रुपये की छुट 

3. वही यदि कोई महिला मल्टी टास्क वर्कर, मिड डे मील, आशा वर्कर, पंचायती राज संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों की कर्मचारी, किसी भी एजेंसी में कार्यरत, पेंशनभोगी आदि से संबंधित परिवारों के अंतर्गत आती है तो उसे भी लाभ नहीं मिलेगा.

4. इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला की आयु 18 वर्ष अधिक होनी चाहिए.

सुख सम्मान निधि योजना का फ़ायदा 

1. सरकार द्वारा चलाई जा रही इस इंद्रा गाँधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना से राज्य की महिलाओ को आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जायेगा.

2. योजना के अनुसार हर लाभार्थी महिलाओ प्रतिमाह 1500 रुपए दिए जाएंगे, जानकारी के लिए बता दे पहली किश्त का पैसा अप्रैल महीने से शुरू हो सकती है.

3. हिमाचल प्रदेश की करीब 500000 पात्र महिलाओं को इस योजना से लाभ प्राप्त होगा.  वहीं इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिलाओ को भी राशि मे वृद्धि करके 1500 रुपए दिए जाएंगे.

सुख सम्मान निधि योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

जो भी महिलाये इस योजना में आवेदन करना चाहती है उनके पास नीचे दिए गए जरुरी दस्तावेज होने चाहिएआवेदक धारक का स्थानीय निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.
आवेदक का बैंक खाता विवरण होना चाहिए.
आवेदक का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए.
आवेदक का उम्मीदवार का आधार कार्ड होना चाहिए.
आवेदक का जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए.
आवेदक का राशन कार्ड होना चाहिए.
आवेदक का आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए.

सुख सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सुख सम्मान निधि योजना के लिए पात्र व इक्षुक महिलाये तरीको का पालन करके आसानी से आवेदन कर सकती है.

हिमाचल प्रदेश के सुख सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन देने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले अपने नजदीकी तहसील कल्याण कार्यालय में जाना पड़ेगा.

अब वहां पर आपको सुख सम्मान निधि योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है फिर उसे आवेदन पत्र को सही तरीके से भर देना है।

आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज करने के साथ ही आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को उस आवेदन पत्र के साथ जोड़ना पड़ेगा.

अब संपूर्ण आवेदन पत्र को अंतिम प्रक्रिया के रूप में इस तहसील कल्याण कार्यालय में जमा कर देना है।

इसके बाद आपके आवेदन उल्लेखित सभी जानकारी तथा दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। अगर आपकी जानकारी योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार पाई जाती है तो आपको योजना का लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button