Trending

Rajasthan News : रेलवे ने राजस्थान के लोगों को दी बड़ी सौगात, इन जिलों में बिछाई जाएगी नई रेलवे पटरीयां

Rajasthan News : राजस्थान वालो के लिए केंद्र सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने उत्तर पश्चिम रेलवे को विशेष बजटीय सहायता प्रदान की है जिसकी राशि 9714.28 करोड़ रुपये है। यह पैसे राज्य में रेलवे निर्माण कार्यों के विस्तार और सुधार के लिए बांटी गई है जिससे आठ नई रेल लाइनों का निर्माण और सात मौजूदा लाइनों का डबल लाइन संभव होगा।

रेलवे को मिला विकास का नया मार्ग

इस बजट आवंटन से राजस्थान में रेलवे संरचना को मजबूती मिलेगी। 152 किमी लंबे मारवाड़-मावली रेलवे खंड के गेज परिवर्तन के लिए 75 करोड़ रुपये और विभिन्न रेलवे खंडों के विद्युतीकरण के लिए 990 करोड़ रुपये अलग से दिए गए हैं। यह न केवल यातायात की सुविधा में वृद्धि करेगा बल्कि यात्री सेवाओं की गुणवत्ता में भी सुधार करेगा।

नई रेल लाइनों का विस्तार

बजट में राजस्थान में आठ नई रेल लाइनों के निर्माण की योजना है जिनमें दौसा-गंगापुरसिटी रतलाम-डूंगरपुर अजमेर-कोटा पुष्कर-मेड़ता आदि शामिल हैं। इन परियोजनाओं से राज्य के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने में मदद मिलेगी और विकास को नई दिशा मिलेगी।

दोहरीकरण और विद्युतीकरण

सात रेल लाइनों का दोहरीकरण और अनेक रेलवे खंडों का विद्युतीकरण भी इस बजट का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे रेलवे परिचालन की दक्षता और सुरक्षा में सुधार होगा। यात्रियों के लिए सुविधाओं में वृद्धि होगी और रेलवे सेवाओं का विस्तार होगा।

यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान

उत्तर पश्चिम रेलवे का उद्देश्य रेलवे की सुरक्षा और यात्री सुविधाओं को प्रदान करना है। इस बजट में यात्री सुविधाओं ट्रैक की सुरक्षा सड़क सुरक्षा के लिए रोड ओवर ब्रिज और रोड अंडर ब्रिज के निर्माण के लिए विशेष प्रावधान किया गया है।

निर्माण कार्यों के विकास पर जोर

निर्माण कार्यों विकास के लिए इस बजट में भारी निवेश किया गया है। ट्रैक की मरम्मत आरओबी और आरयूबी के निर्माण सिग्नल और दूरसंचार संबंधी कार्य पुल निर्माण और यात्री सुविधाओं के विस्तार पर विशेष जोर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button