lifestyle

Pm Jan Dhan Yojana : जन धन योजना के तहत सभी के खातें में आयेगे 10 हजार रुपये, जल्दी करें ये काम 

नमस्कार दोस्तों। आप सभी का स्वागत है हमारे आज के इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को पता है साल 2017 में हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने देशवासियों के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की थी। इस जन धन योजना का प्रमुख उद्देश्य सभी देशवासियों को बैंक से जोड़ना था चाहे वह अमीर हो या फिर गरीब। सरकार के द्वारा इस जन धन योजना के अंतर्गत आपको कई प्रकार की सुविधा भी मिलती है।

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और इसके साथ ही जन धन योजना में मिलने वाली सुविधा के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको जन धन योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आप किस प्रकार से प्रधानमंत्री जनधन खाता खुलवा सकते हैं और इसे आपको कौन-कौन से सुविधा मिलने वाली है तो चलिए जानते हैं पूरे विस्तार से।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत आप जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा सकते हैं और इसमें आपको कई प्रकार की सुविधा भी मिलती है जैसा की आपके पास बुक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस । जनधन खाताधारक को इसके अंदर ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत आप अपना जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा सकते हैं इसका मतलब है कि अगर आपके पास पैसे नहीं है फिर भी आप खाता खुलवा सकते हैं। अगर सभी लोग जन धन योजना के तहत बैंक से जुड़े रहेंगे तो सरकार के द्वारा मिलने वाली हर सुविधा का लाभ सभी व्यक्ति के पास बैंक के माध्यम से बहुत ही आसानी से पहुंच जाएगी। हमारे देश के करोड़ों लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट कैसे खुलवाएं?

दोस्तों अगर आप भी हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई गई जन धन योजना से जुड़ना चाहते हैं और इस योजना के तहत आप अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो अकाउंट खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। यह खाता खुलवाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 10 साल होना चाहिए और इसके साथ ही आपके पास जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड होना जरूरी है। अगर बैंक में पहले से ही आपका खाता है तो आप उसे खाते को जनधन खाता में कन्वर्ट करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना से मिलने वाली सुविधाएं

प्रधानमंत्री जन धन योजना से मिलने वाली सुविधाएं निम्नलिखित है।

अगर आप भी जन धन योजना से जुड़ना चाहते हैं तो इस योजना में जुड़ने के बाद आपको 2 लाख तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, 3000 तक का लाइव कवर और इसके साथ ही आपकी जमा राशि पर ब्याज भी दिया जाता है।
इसके अंदर आपको 10000 तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।
तुरंत जन धन योजना खुलवाते ही आपको₹2000 की और ड्राफ्ट सुविधा मिलती है।

इस अकाउंट की सबसे खासियत यह है कि आप अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं।
अगर आप जन धन अकाउंट खुलवाते हैं तो यह सभी सुविधा सरकार की तरफ से दी जाती है।
जनधन अकाउंट खुलवाते हैं तो इसके अंदर आपको मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करना पड़ता है।
दोस्तों अगर आपका जन धन अकाउंट नहीं है तो आप जन धन अकाउंट जरूर खुलवा ले ताकि सरकार के द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाओं का आपको लाभ हो सके।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button