Breaking

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024 : होली पर पशुपालकों को सरकार दे रही 1.6 लाख तक का लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Raj Samand District : राज्य सरकार द्वारा पशुपालन करने वाले किसानों को ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत पशुपालकों को सस्ते दरों पर लोन उपलब्ध कराया जाता है। यह ऋण प्राप्त करने के लिए पशुपालकों को योजना के तहत आवेदन करके पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता है, इसके पश्चात पशुपालक 6 बराबर किस्तों में ऋण की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए जो हम आपको आगे इस लेख में देंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है, इस योजना के क्या लाभ है, योजना को शुरू करने का उद्देश्य, आवेदन हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। सभी किसानों से हमारा अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी के द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत पशुपालन करने वाले किसानों को ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यदि किसान के पास गाय है तो उसे पशु क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 40,783 रुपए का लोन प्राप्त होगा और यदि पशुपालक किसान के पास भैंस है तो उसे 60,249 रुपए का ऋण दिया जाएगा। यह लोन प्राप्त करने के लिए किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के बाद लाभार्थी Pashu Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत 6 बराबर किस्तों में ऋण प्राप्त कर सकते हैं। सभी लाभार्थी किसानों को हम बता दें कि इसके तहत ब्याज की राशि 1 साल के अंतराल में चुकानी होती है और उसके बाद ही लाभार्थियों को अगली किस्त प्राप्त होती है। इसमें लगने वाली ब्याज दर उस दिन से लागू होगी जिस दिन पशुपालकों को ऋण की पहली किस्त मिलेगी।

Pashu Kisan Credit Card Yojana का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के पशुपालन करने वाले किसानों की सहायता करना एवं उन्हें पशुपालन हेतु ऋण उपलब्ध करवाना है। जैसा कि आप जानते हैं कि किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन का कार्य भी करते हैं लेकिन कभी पैसों की जरूरत पड़ने की वजह से उन्हें अपने पशुओं को बेचना पड़ जाता है या अगर पशु बीमार हो जाते हैं तो उसके लिए भी वित्त प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है।

इन्हीं समस्याओं को देखते हुए हरियाणा राज्य सरकार ने पशु क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है ताकि किसानों को पशु क्रेडिट कार्ड के जरिये सस्ते दरों पर लोन उपलब्ध करवाया जा सके। इससे मिलने वाली राशि का उपयोग पशुपालक अपने व्यवसाय में वृद्धि करने के लिए और पशुओं की देखभाल अच्छे से करने के लिए कर सकेंगे। जिससे कि राज्य में पशुपालन व्यवसाय विकसित होगा।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ब्याज दर

हरियाणा राज्य में 16 लाख ऐसे परिवार है जिनके पास दुधारू पशु है और सरकार इन पशुओं को टैग कर रही है ऐसे में अगर आप भी पशुपालन का कार्य कर रहे हैं और आपको लोन की जरूरत है तो आप Pashu Credit Card Yojana में अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप सीधे बैंकों से लोन लेते हैं तो बैंक द्वारा 7% की ब्याज दर से लोन उपलब्ध कराया जाता है परंतु पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आपको मात्र 4% ब्याज पर ऋण मिल जाएगा जिस पर केंद्र सरकार द्वारा 3% की छूट दी जाती है। किसान इस योजना के अंतर्गत अपनी योग्यता के आधार पर लोन ले पाएंगे।

Pashu Kisan Credit Card से मिलने वाले ऋण की राशि

यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले जान लीजिए की योजना के तहत आपको कौन से पशु के लिए कितना ऋण मिलेगा –

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ एवं विशेषताएं

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बिना किसी गारंटी के लोन लिया जा सकता है।
योजना के तहत लाभार्थियों को पशु क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा जिसका उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड की तरह किया जा सकेगा।
यदि पशुपालकों के पास भैंस है तो 60249 तक का ऋण लाभार्थी को प्राप्त होगा, वहीं यदि किसान गाय का पालन करता है तो उसे 40, 783 रुपए का लोन दिया जाएगा।
इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड धारक 1.60 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी सिक्योरिटी के ले सकता है।
योजना के अंतर्गत केवल 4% ब्याज दर पर लोन प्राप्त हो जाएगा।
इस योजना के तहत लाभार्थी ₹300000 तक का लोन 4% ब्याज दर पर ले सकते हैं, वही अधिक राशि लोन पर लेनी हो तो उसके लिए 12% तक का ब्याज दर वसूला जाएगा।

लाभार्थियों को ब्याज की राशि का भुगतान 1 साल के अंतराल में करना जरूरी है।
योजना के तहत 6 किस्तों में लोन की राशि प्रदान की जाएगी तथा 1 साल के अंतराल में ब्याज का भुगतान करने के बाद लाभार्थियों को अगली किस्त मिलेगी।
किन्हें मिलेगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ (पात्रता)
अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ निम्न कैटेगरी के पशुपालक प्राप्त कर सकते हैं –

मछली पालन: वूमेन ग्रुप्सज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप, इंडिविजुअल, पार्टनर्स, ग्रुप्स, फार्मर एंड शेयरक्रॉपर आदि।
समुद्री मछली पालन: इंडिविजुअल, पार्टनर्स, ग्रुप्स, फार्मर एंड शेयरक्रॉपर,वूमेन ग्रुप्सज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप
मुर्गी पालन: फार्मरपोल्ट्री फार्म,ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुपसेल्फ हेल्प ग्रुप
दुग्धालय फार्मरडेरी फार्मर: ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुपसेल्फ हेल्प ग्रुप्स या फिर इंडिविजुअल और जॉइंट बॉरोवर,
पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में लगने वाले दस्तावेज
हरियाणा का मूल निवासी होने प्रमाण पत्र (एड्रेस प्रूफ)
पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट
पशुओं का बीमा होने पर ही लोन प्राप्त होगा इसलिए बीमा संबंधित दस्तावेज
सिबिल स्कोर
आधार कार्ड
पैन कार्ड
वोटर आईडी
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

हरियाणा राज्य के वे नागरिक जो पशुपालन का कार्य करते हैं और पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके अपना पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है –

Pashu Credit Card Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में विजिट करना होगा।
बैंक जाकर आपको पशु क्रेडिट कार्ड योजना की एप्लीकेशन फॉर्म की मांग करनी होगी।

फिर आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक दर्ज कर लेना होगा।
इसके पश्चात सभी जरुरी दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा।
संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फार्म तथा अन्य दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।
इसके बाद आपका पशु क्रेडिट कार्ड बन जाएगा और आपको एक महीने के अंदर पशु क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button