Trending

मोदी सरकार द्वारा वृद्ध व्यक्तियों को प्रतिमाह मिलेगी ₹5000 पेंशन, ऐसे उठाए लाभ 

Jambhsar Media, New Delhi : जब किसी व्यक्ति की उम्र 60 साल से अधिक हो जाती है तो रिटायरमेंट के बाद उसके पास कोई भी पैसा कमाने का तरीका नहीं होता हैं. ऐसे बुढ़ापे में जीवन व्यतीत करना थोड़ा कठिन हो जाता हैं, ऐसे में अपने बुढ़ापे को अच्छे से व्यतीत करने के लिए अपने खर्च को नियालने के लिए समय रहते कुछ कर लेना चाहिए। ताकि किसी अन्य पर अधिक आश्रित न हो। इसलिए सरकार द्वारा अटल पेंशन स्कीम में मामूली कंट्रीब्यूशन से ही आपको अच्छा लाभ होगा ।

सरकार की जारी अटल पेंशन स्कीम में मामूली कंट्रीब्यूशन के साथ आप एक उमर के बाद स्थाई आय प्राप्त कर सकते है। जिसमे अगर आप पहले ही कुछ निवेश कर देते है तो आपको 60 वर्ष के बाद प्रतिमाह 5 घर रूपए में पेंशन अटल पेंशन स्कीम के तहत मिल सकती है। जिसका लाभ 18 वर्ष से अधिक आयु वाले ले सकते है।

18 से 40 साल के मध्य उम्र वाले इस स्कीम का फ़ायदा उठा सकते हैं. जिसके लिए सिर्फ ई के वाई सी (e-KYC) के अनुसार बचत और डाकघर में खाता खोलना पड़ेगा. वह अटल पेंशन स्कीम में अपनी क्षमता अनुसार निवेश कर सकते है। लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दे की साल 2022 अक्टूबर माह के बाद सरकार ने आयकर चुकाने वाले व्यक्तियों को इस योजना से बाहर निकाल दिया हैं.

केवल 210 रूपए के निवेश से मिलने 5000 प्रति माह 

18 वर्ष से अधिक आयु वाले अटल पेंशन स्कीम में जुड़े है, तो आप अगर 42 रूपए का कंट्रीब्यूट हर महीने कर रहे हैं तो आपको बाद में 1 हजार रुपए वह 210 रूपए हर महीने के योगदान से आप 5 हजार रूपए प्रति माह पेंशन प्राप्त कर सकेंगे । 

हालांकि 60 साल की अधिक आयु के बाद प्रति माह 5000₹ हर महीने की पेंशन लेना चाहते है तो जरूरी नहीं की आप प्रति माह ही इसमें कुछ योगदान करे बल्कि तिमाही 6 माही के तौर पर भी आप कंट्रीब्यूट कर सकते है। अगर 6 माही इसमें 1239 के लगभग कंट्रीब्यूट करते है तो इसमें नॉमिनी को 8 लाख 50 हजार रुपए तक मिलते ही। वह आप APY में कंट्रीब्यूट जिस वर्ष से और कितना कर रहे है इस आधार पर ही आपको बाद में पेंशन लाभ मिलने वाला है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button