Trending

Manrega Free Cycle Yojana: सरकार मनरेगा मजदूरों को देगी फ्री साइकिल, ऐसे करना होगा आवेदन 

Raj Samand District : मनरेगा फ्री साइकिल योजना के तहत लाभ लेने के लिए श्रमिक के पास 90 दिन से अधिक पुराना श्रमिक कार्ड नहीं होना चाहिए। श्रमिक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तथा श्रमिक का अपना बैंक खाता होना चाहिए। मजदूर ने कहीं 21 दिन तक काम किया होगा, जिसका पूरा विवरण उसके श्रमिक कार्ड में अंकित होना चाहिए।29 फ़र॰ 2024

फ्री साइकिल योजना क्या है?

यूपी फ्री साइकिल योजना के माध्यम से सरकार द्वारा लाभार्थी के खाते में ₹3000 की सब्सिडी राशि हस्तांतरित की जाएगी। इस योजना के संचालन से राज्य के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे तथा उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा।

मुफ्त साइकिल योजना सरकार द्वारा उन लोगों के लिए एक कार्यक्रम है जिनके पास मनरेगा से जॉब कार्ड है। यह कार्यक्रम राज्य में श्रमिकों को मुफ्त साइकिल देता है।

 इसमें साइकिलिंग करना काफी लाभदायक हो सकता है। साइकिल चलाते वक्त हमारी बॉडी की कैलोरी बर्न होती है, जिस वजह से शरीर में एक्स्ट्रा फैट स्टोर नहीं होता और वजन बढ़ने की समस्या कम होती है। इसलिए हेल्दी वजन मेंटेन करने में साइकिलिंग काफी मददगार साबित हो सकती है।13 जन॰ 2024

अब छठी से आठवीं तक की बालिकाओं को भी साईकिल मिल सकेगी। इसे लेकर मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा की थी। इसके तहत आर्थिक कमजोर वर्ग ईडब्ल्यूएस की सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 6 से 8वीं तक की छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण योजना लागू की गई है।

नरेगा जॉब कार्ड वाले लोग इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। नरेगा जॉब कार्ड धारकों के लिए सरकार के पास कई कार्यक्रम हैं।

यदि आप मनरेगा फ्री साइकिल योजना के माध्यम से मुफ्त साइकिल प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button