lifestyle

Indian Railways : इस स्टेशन पर नहीं लगेगा रेलवे टिकट का पैसा, रेलवे की नई व्यवस्था शुरू

Jambhsar Media, New Delhi :  ट्रेन में सफर करते समय बहुत से लोग टिकट लेना भूल जाते है। जिसकी वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हाल ही में रेलवे ने एक नई व्यवस्था शुरू की है, जिसके तहत आप बिना टिकट के एस स्टेशन से सफर कर सकते है।

कभी-कभी आप ट्रेन से सफर करने के लिए रेलवे स्‍टेशन पहुंचते हैं और टिकट लेने के लिए जेब में हाथ डालते हैं तो पता चलता है कि आप पर्स या फिर पैसे रखना भूल गए। इन हालातों में आपके सामने बड़ी समस्‍या आती है कि अब क्‍या होगा।

सफर कैसे पूरा किया जाएगा? भारतीय रेलवे ने ऐसे लोगों को राहत देने के लिए नई व्‍यवस्‍था शुरू की है। इसके तहत यात्री की जेब में पैसे नहीं होने के बाद भी ट्रेन से सफर कर सकेगा।

रेलवे ने डिजिटल इंडिया विजन को ध्यान में रखते हुए आगरा मंडल ने आगरा छावनी स्टेशन पर यह खास सुविधा शुरू की है। इस व्‍यवस्‍था के तहत अगर किसी व्‍यक्ति के पास पैसे नहीं हैं, तो भी सफर के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी।

यहां पर कैश लेस भुगतान को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से अनारक्षित टिकट व प्लेटफ़ॉर्म टिकट खरीदने की सुविधा प्रदान की गयी है। यह सुविधा एक स्पेशल कैश लेस काउंटर के माध्यम से दी जा रही है।

जहां क्यूआर कोड स्कैनर के साथ फेयर डिस्प्ले भी लगाया गया है, जिसमें यात्री अपना किराया स्क्रीन पर देख सकते हैं एवं ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है, जो रेलवे एवं यात्रियों के मध्य पारदर्शिता को बढ़ावा देता है।

सिर्फ यही नहीं, आगरा मंडल के सभी स्टेशनों (आगरा छावनी ,आगरा किला, मथुरा जं। इत्यादि ) में खानपान की सामग्री खरीदकर क्यूआर कोड के माध्यम से कैशलेस भुगतान कर सकते हैं।

इसके अलावा पार्किंग सुविधा का भुगतान भी क्यूआर कोड के माध्यम से कैशलेस तरीके से किया जा सकता है। यदि यात्री पे एंड यूज़ शौचालय का उपयोग करते हैं तो इसका भुगतान भी कैश लेस पेमेंट के माध्यम से कर सकते हैं।

कैश लेस पेमेंट से यात्रियों के समय की बचत होगी और खुले पैसों का झंझट भी नहीं रहेगा। स्मार्ट फ़ोन की बढ़ती उपलब्धता के साथ ही क्यूआर कोड / यूपीआई पेमेंट सभी के लिए सुलभ और आसान हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button