lifestyle

द से रखना चाहते है अपने बच्चे का नाम तो ये नाम रखें जरुर, पढ़ें द से शुरू होने वाले नाम

नाम का पहला अक्षर लड़के के जीवन को काफी प्रभावित करता है। पहला अक्षर यानी द अक्षर उसके स्वभाव को भी दर्शाता है। नाम का पहला अक्षर लड़के के जीवन पर सिर्फ नकारात्मक ही नहीं सकारात्मक प्रभाव भी डालता है। लड़के में क्या खासियत हैं और क्या गलतियां हैं, यह सब नाम के पहले अक्षर पर ही निर्भर करता है। द अक्षर से लड़के के जीवन पर अच्छे व बुरे दोनो असर दिख जाते हैं। इसीलिए शिशु का नाम रखने में पहले अक्षर को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। नाम के बाकी अक्षरों को इससे कम अहमियत मिलती है, लेकिन पहले अक्षर का प्रभाव बच्चे की जिंदगी के कई पहलुओं से संबंधित होता है। ऐसा माना जाता है कि जो आपके नाम का पहला अक्षर होता है, उसी में आपके जीवन की सारी शक्ति होती है।

इसका मतलब है द अक्षर में ही आपके जीवन की सारी शक्ति है। द अक्षर से ही यह पता चलता है कि लड़के में कितना कौशल व कार्यक्षमता है और उसे जीवन में कितनी सफलताएं प्राप्त होने वाली हैं। नाम का पहला अक्षर यानी द अक्षर यह भी बताता है कि लड़के के जीवन में आगे क्या-क्या परेशानियां व चुनौतियां आने वाली हैं और उसको कितने मौके मिलने वाले हैं।

लड़के के भविष्य के बारे में जानने के लिए भविष्यविद सबसे पहले उनसे नाम का पहला अक्षर पूछते हैं। यदि आपके नाम का पहला अक्षर द है, तो भविष्य की संभावनाओं के बारे में जानने के लिए द अक्षर का ही अध्ययन किया जाता है क्योंकि नाम का पहलाअक्षर ही सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। नाम का पहला अक्षर लड़के के व्यक्तित्व के बारे में बताता है। आपका स्वभाव कैसा है, आपमें कितनी अच्छाइयां व बुराइयां हैं यह सब द अक्षर ही बताता है। लड़के के नाम के पहले अक्षर यानी द से पता चलता है कि वह दूसरों के साथ किस तरह पेश आता है, सामाजिक स्तर पर उसका व्यवहार कैसा है, उसे ज्यादा गुस्सा आता है या कम, वह ज्यादा बोलता है या नहीं, अपनी ही तारीफ के कसीदे बनाता है या फिर दूसरों की भी ईमानदारी से तारीफ करने पर विश्वास रखता है।

लड़के के नाम के पहले अक्षर से ये सब जानकारी हासिल की जा सकती है। जिंदगी के हर पड़ाव में सफलता-असफलता का सामना हर व्यक्ति को करना पड़ता है। लड़के के नाम के पहले अक्षर से इसका पता चलता है। द अक्षर से जान पाएंगे कि कोई व्यक्ति जीवन में कितना सफल या असफल है। इसके साथ ही नाम का पहला अक्षर द से प्रेम संबंध, दांपत्य जीवन और पारिवारिक रिश्तों के बारे में भी पता लगाया जा सकता है।

द से लड़कों के नाम अर्थ के साथ – Boy names starting with Dd with meanings in Hindi
यहाँ दअक्षर से लड़कों के नामों की एक सूची दी गई है। इस सूची में नाम के साथ उसका मतलब भी बताया है। हमें उम्मीद है कि यहाँ आपको अवश्य ही अपने बच्चे के लिए द अक्षर से लड़कों का एक अच्छा नाम मिलेगा। तो अपने प्यारे से बच्चे के लिए प्यारा सा एक नाम यहाँ से ज़रूर चुनें!

द से शुरू होने वाले 5 अच्छे नाम- 1. दादर 2.दाक्षी 3.दामन 4.दलबीर 5. दलबिंदर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button