Trending

आज ही करवा लो FASTag KYC, नहीं तो ब्लॉक हो जायेगा अकाउंट

FASTag KYC : दोस्तों ऐसा कि आप सभी को पता ही होगा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा था, कि FASTag KYC को अपडेट करने के लिए आपके पास 29 फरवरी का समाया हैं. यदि इस समय सीमा के अन्दर आपने FASTag KYC को अपडेट नहीं किया तो आपको अकाउंट ब्लैक-लिस्ट में डाल दिया जायेगा.

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने FASTag KYC को अपडेट करने के लिए 29 फरवरी तक का समय दिया हैं. यदि किसी भी प्रकार से KYC नहीं कर पाते हो तो निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट किया जाएगा. यह फ़ैसला एक ही वाहन के लिए कई FASTag जारी किए जाने और उचित KYC के बिना FASTag जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के जवाब में लिया गया है, जो RBI के नियमों के खिलाफ़ जाता है. HDFC बैंक, ICICI बैंक, SBI, एक्सिस बैंक, PNB जैसी बड़ी बड़ी बैंक इस अपडेट से परेशान होगी.

दोस्तों अभी तक आपने FASTag के KYC को अपडेट नहीं करवाया हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से कैसे कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : PM Kisan 16th installment : 9 करोड़ किसानों के लिए ख़ुशखबरी! आज 16वीं किस्त का पैसा खाते में आ गए, देखें लिस्ट में नाम 

FASTag KYC करने के लिए आपको भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी (IHML) की वेबसाइट पर जाना होगा.

उसके बाद आपको IHMCL पर ग्राहक की ID बना लेनी हैं. जिसमे आपके अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा.

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा, बाईं ओर मेनू में, अपनी KYC जानकारी प्रोफ़ाइल विवरण देखने के लिए आपको ‘मेरी प्रोफ़ाइल’ पर दबाना पड़ेगा.

‘मेरी प्रोफ़ाइल’ पर जाने के बाद में KYC’ उप-खंड पर क्लिक करना होगा.

‘केवाईसी’ उप-अनुभाग में, उपयुक्त ‘ग्राहक प्रकार’ का चयन करना होगा

फिर, आवश्यक आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ दस्तावेज, पासपोर्ट आकार का फोटो आदि जरुरी दस्तावेजों को भर देना हैं

संलग्न दस्तावेजों की प्रामाणिकता की पुष्टि करने वाली घोषणा पर टिक करना महत्वपूर्ण है और यह कि आपके पास मूल दस्तावेज हैं।

यदि आप एक बार KYC अपडेट के लिए अपना अनुरोध सबमिट कर देते हैं, तो आपका KYC अधिकतम सात कार्य दिवसों के भीतर पूरा हो जाएगा.

आप ग्राहक पोर्टल के ‘मेरी प्रोफ़ाइल’ पृष्ठ पर अपने KYC का स्टेट्स चेक कर सकते हैं.

किसी भी असुविधा या खाता निष्क्रियता से बचने के लिए 29 फरवरी की समय सीमा से पहले अपने FASTag के KYC विवरणों को अपडेट करना आवश्यक है.

NHAI के नियमों का अनुपालन जरुर करें और अपने FASTag उपयोग में किसी भी समस्या से निकलने के लिए आवश्यक कदम उठाएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button