Trending

ख़ुशखबरी! ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आ गए ₹1000, यहाँ से चेक करें

दोस्तों ई श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को 1000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलना शुरू हो चुका है. केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक नज़रिये से मजबूत बनाने के लिए ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिक को यह आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे हैं. ताकि श्रमिक को इस बढ़ती महंगाई में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

ऐसे में ई श्रम कार्ड धारक श्रमिक भाई श्रम मंत्रालय के अधिकारी वेबसाइट (Official Website) से पेमेंट का स्टेटस चेक करके सरकार द्वारा भेजने वाली ई-श्रम कार्ड क़िस्त स्टेटस चेक कर सकते हैं जिससे आपको पता लग जायेगा कि सरकार आपको 1000 रुपए की आर्थिक सहायता मिल रही हैं या फिर नहीं.

E Shram Card Payment Check

अगर जिन श्रमिकों को यह आर्थिक सहायता नहीं मिल पा रहा है वे ई श्रम पोर्टल पर आवेदन की स्थिति या पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। यह आर्थिक सहायता खास करके उन श्रमिकों को दी जा रही है जिन्होंने अपना ई केवाईसी वेरिफिकेशन कंप्लीट एवं बैंक खाते को आधार पेन कार्ड से लिंक एवं अपना डीबीटी इनेबल करवा चुके हो ऐसे श्रमिक भाइयों को आसानी से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक एवं बीमा सुरक्षा का लाभ समय समय पर मिलता रहेगा।

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

श्रमिकों को ₹1000 की प्रति माह की किस्त
श्रमिकों को ₹200000 का बीमा दुर्घटना इंश्योरेंस
पेंशन की सुविधा
फ्री इलाज की सुविधा
आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता
गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए आर्थिक सहायता
पक्का मकान उपलब्ध करवाना
बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था
राशन कार्ड के अंतर्गत फ्री राशन की सुविधा
कम दरों पर बिजली पानी उपलब्ध करवाना

ई-श्रम कार्ड की नई पेमेंट कब जारी हुई

सरकार श्रमिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाकर उन्हें समाज के मुख्य धारा से जोड़ने के लिए समय-समय पर ₹1000 की किस्त उपलब्ध करवाती रहती है इसके अलावा श्रमिकों को कई सारे अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर देती है जिसे श्रमिक भाई अपने परिवार को अच्छे से चला सके ऐसे में कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार के द्वारा श्रमिकों को आर्थिक सहायता जारी की गई थी ऐसे में श्रमिक आधिकारिक पोर्टल से सरकार द्वारा दिए जाने वाली आर्थिक सहायता का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करना बेहद ही आसान है श्रमिक भाई अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके भी ई-श्रम कार्ड का पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक करवा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
अब वेवसाईट के होम पेज पर के होम पेज पर ई-श्रम का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें।
अब न्यू पेज खुलेगा जहां ई-श्रम कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें
अब आपके सामने आपके ई-श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति दिख जाएगी।
इस तरह से आप अपना ई-श्रम कार्ड का पेमेंट चेक कर सकते हैं कि पेमेंट आपके बैंक खाते में जारी किया जा रहा है या नहीं।

ई-श्रम कार्ड का पैसा मोबाइल से कैसे चेक करें?

ई श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में ₹1000 की अगली किस्त डीबीटी के माध्यम से जारी की गई थी। ऐसे में बहुत सारे ऐसे श्रमिक भाई है जिन्हें यह पता नहीं लग पा रहा है कि सरकार द्वारा दिए जाने वाली ₹1000 की किस्त उनके बैंक खाते में पहुंच पाया है कि नहीं। ऐसे में वे लोग काफी परेशान है तो श्रमिक भाइयों को बता दे कि उन्हें परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है श्रमिक भाई पीएफएमएस अधिकारी पोर्टल पर जाकर केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक भाइयों के खाते में किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत मिलने वाले आर्थिक सहायता का पता आसानी से घर बैठे बैठे लग पाएगा। पीएएफमएस पोर्टल पर जाकर श्रमिक भाई अपने आप बैंक अकाउंट नंबर एवं अन्य जानकारी दर्ज करके आसानी से ई-श्रम कार्ड का पेमेंट का स्टेटस घर बैठे बैठे मोबाइल से चेक कर पाएंगे। पेमेंट चेक करने के लिए श्रमिक भाइयों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है अब आसानी से अपने घर पर बैठकर मोबाइल से ई श्रम कार्ड पेमेंट चेक कर सकते हैं।

केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को ₹1000 की अगली किस्त जारी कर दी गई है। ऐसे में श्रमिक भाई अब पीएफएमएम पोर्टल के माध्यम से सरकारी योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाला आर्थिक सहायता का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर पाएंगे। इसके अलावा श्रमिक भाई अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपना ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक करवा पाएंगे या फिर अपने बैंक खाते का स्टेटमेंट निकाल कर भी ई-श्रम पेमेंट का स्टेटस देख पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button