Trending

सीएम भजन लाल ने कर्मचारियों को दिया होली का तोहफा, DA में 4 फीसदी इजाफा

Raj Samand District : केन्द्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने गुरूवार को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

राजस्थान की भजन लाल सरकार ने होली से पहले कर्मचारियो और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया है। राजस्थान सरकार ने महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से राज्य के 8 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही प्रदेश के 4 लाख 40 हजार पेंशनर्स को भी इसका लाभ मिलेगा।

इस प्रकार से राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने होली से पहले करीब 12 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को तोहफा दिया है। आइए जानते है संबंधित पूरी खबर, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

राजस्थान के कर्मचारियों के लिए DA में 4% की बढ़ोतरी

राजस्थान सरकार ने होली से पहले अपने प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। अपने प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी से प्रदेश के करीब 12 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

केंद्र में 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद प्रदेश के कर्मचारीयो को भी महंगाई भत्ते मे बढ़ोतरी का इन्तजार था जिसे भजन भजन लाल सरकार ने इस इंतजार को खत्म किया है। महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी को लेकर राजस्थान सरकार ने आदेश जारी किया है।

महंगाई भत्ते का केलकुलेशन कैसे होता है?

महंगाई भत्ते का केलकुलेशन कुछ इस प्रकार से किया जाता है-

बेसिक सैलेरी में ग्रेड सैलेरी जोड़ी जाती है। इसे जोड़ने के बाद जो कुल सैलेरी बनती है उसमे महंगाई भत्ते की दर का गुणा किया जाता है। इसका जो नतीजा निकलता है उसे ही महंगाई भत्ता कहा जाता है।
महंगाई भत्ते का लाभ राज्य के कर्मचारी और पेंशनर्स को दिया जाएगा। इससे सरकार पर सालाना 1640 करोड़ रुपए का भार आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button