Trending

Aayushman Card : जल्दी बना ले आयुष्मान कार्ड, फ्री इलाज के लिए मिलेगा ₹500000, इस तरह बनाएं ऑनलाइन 

Raj Samand District : Aayushman Card: यदि अभी तक आपका और आपके परिवार का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है और आपको आयुष्मान कार्ड बनवाने में परेशानी का सामना करना पड़ता हैं. तो आपको चिंता करने कि कोई बात नहीं हैं. क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में पुरे विस्तार से बतायेगे कि आप आयुष्मान कार्ड कैसे बना सकते हैं. आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा. और कहां से और कैसे आप अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं बिना कोई परेशानी से तो आइये जानते हैं पूरी जानकारी

आयुष्मान कार्ड बनाने का फ़ायदा 

दोस्तों यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड हैं तो आप सरकार के द्वारा लिस्ट में जारी किए गए सरकारी अस्पतालों और प्राइवेट अस्पतालों में जाकर फ्री में ₹500000 तक का फ्री इलाज में इलाज करवा सकते हैं. ऐसे में अगर आप आयुष्मान कार्ड के पात्र हैं तो आप अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनाएं जिससे आप कई सारी बीमारियों का इलाज फ्री में करवा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : CAA Notification Released : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, जारी कर दिया CAA नोटिफिकेशन

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सरकार के द्वारा दो तरीके दिए गए हैं पहला तो ऑनलाइन और  दूसरा ऑफलाइन इन दोनों तरीकों से आप आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं. ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से बना सकते हैं इसके अलावा आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जरुरी पात्रता

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में आपका नाम होना चाहिए।
बी.पी.एल या APLराशन कार्ड होना जरुरी हैं.
आधार कार्ड होना चाहिए।
आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए.
 निराश्रित या आदिवासी लोग
परिवार का कोई दिव्यांग व्यक्ति या सदस्य।
सूची जाति और अनुसूचित जनजाति के लोग
वे लोग जिनका नाम राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा आयुष्मान कार्ड लिस्ट में जारी किया गया है।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाने का तरीका 

यदि आप ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा जारी किए गए आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. इस आफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आप घर बेठे ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं. आफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद में आपको अपने मोबाइल नंबर से Login कर लेना हैं. यह करने के बाद में आपको अपना आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर डालकर सर्च करना पड़ेगा. जैसे ही आप सर्च करेगे बाद आपको Download आयुष्मान कार्ड का विकल्प दिखेगा जहां पर आप क्लिक कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड का विकल्प देखाई देने लगेगा. जहां से आप आयुष्मान कार्ड जनरेट कर सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड ऑफलाइन बनाने का तरीका 

यदि आपको ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हो तो आपको किसी भी नजदीकी  कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाना होगा. वहा से आप बना सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में भी जाकर भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं साथ ही साथ राशन कार्ड दुकान पर भी जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद आप  ₹500000 तक का फ्री में इलाज करवा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button